Up Kisan karj Official list 2023 सभी किसानों का कर्जा माफ खुशी से झूम उठे किसान

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

किसान कर्ज माफी लिस्ट

क्या आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आप एक किसान हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह खबर सामने आ रही है कि उत्तर प्रदेश में किसानों का कर्जा होगा माफ किसानों के कर्जा माफी की लिस्ट जारी की गई है जिसमें सभी किसान भाइयों के नाम है जिन का कर्जा माफ किया गया है आपको बता दें कि जो कर्ज के नीचे दबे हुए किसान हैं और अपना कर्जा नहीं चुका पा रहे हैं उनके लिए बेहद बड़ी खुशखबरी आ गई है एक नई किसान कल्याण और आजीविका कार्यक्रम के बारे में आप लोगों को सूचित करना चाहते हैं।

Kisan karj rahat list 2023

आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी छोटे और सीमांत किसानों का राज्य सरकार एक लाख तक कर्जा माफ करने की योजना बना रही है इस योजना में कम से कम 86लाख किसानों का फायदा होने की उम्मीद जताई जा रही है ऐसे में वे सभी किसान जिनके पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं है और उनको कर चुकाने में परेशानी हो रही है उनके लिए प्रदेश सरकार ने यह योजना बनाई है ।

कर्जा माफी योजना

Up Kisan karj rahat लिस्ट बहुत जल्द जारी की जाएगी किसानों के लिए यह बहुत बड़ी खुशखबरी है किसानों को अपनी जमीन के पुराने रिकॉर्ड और जमीन का नक्शा भी मिलेगा अपने मोबाइल पर सिर्फ 2 मिनट में आप इसको डाउनलोड भी कर सकते हैं और उसमें अपना नाम भी देख सकते हैं जो भी किसान अपने कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं वह इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट जिसका लिंक आपको नीचे दिया जाएगा उस पर क्लिक करके आसानी से लिस्ट को डाउनलोड करके उसमें अपना नाम चेक कर सकते हैं।

upKisankarjrahat.upsdc.gov.in

उत्तर प्रदेश के लगभग 80 लाख किसानों को मिलने जा रही है बड़ी राहत ताजा खबर के आप के अनुसार आपको बता दें कि कर्ज से मुक्ति पाने के लिए सभी किसान भाई अपनी लिस्ट को डाउनलोड करके सुन अपना नाम चेक करें ताकि आपका अगर नाम है तो आप भी इस योजना का लाभ ले सके और उसका जिसे मुक्ति पा सके आपको बता दें कि ताजा खबर के अनुसार राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2023 में जारी की जाने वाली किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 में कुल 80 लाख किसानों को शामिल किया गया है।

किन किन किसानों का कर्जा होगा माफ

आज हम आपको उन किसानों के बारे में बताना चाहते हैं जिन्हें इस योजना के तहत कर्ज माफी मिलेगी आपको बता दें कि वे सभी किसान जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी है और उत्तर प्रदेश में ही रहते हैं और जिन किसानों के पास ₹100000 तक का ऋण है और किसान अपने नए रानी राशि चुकाने में असमर्थ है जिन किसानों के पास कम से कम 5 हेक्टेयर कृषि भूमि हो उन सभी का कर्जा माफ किया जाएगा जो सीमांत किसान हो गए किसान जिन्होंने वर्ष 2016 आदि से पहले ऋण लिया हुआ है उन सभी का कर्जा माफ किया जाएगा।

19 जिलों के 33000 किसानों को मिलेगा कर्ज माफी का लाभ

योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के 33 हजार से ज्यादा किसानों को नए साल का उपहार दिया गया है। उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शनिवार को वाराणसी में बताया कि वर्ष 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद कैबिनेट बैठक में किसानों की कर्ज माफी का निर्णय लिया गया था। जिसके तहत लाखों किसानों के कर्ज माफ किए गए थे। लेकिन उस दौरान कुछ किसान पात्रता या तकनीकी खामियों के चलते लाभ प्राप्त करने से वंचित रह गए थे।

उद्देश्यकिसानो के कृषि ऋण को माफ़ करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • भूमि से जुड़े  दस्तावेज़
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Leave a Comment