इलेक्ट्रॉनिक वाहन वालो की बल्ले बल्ले<<इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी के लिए आवेदन शुरू आप भी जल्दी करें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

इलेक्ट्रिक वाहन की सब्सिडी के लिए आवेदन शुरू

यदि आपके पास भी इलेक्ट्रिक वाहन है तो अब आपको भी सब्सिडी मिलेगी इस पर बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है सभी के लिए खुशखबरी की खबर है आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़ते रहिए पूरी जानकारी आपके यहां पर मिल जाएगी। जिले में इलेक्ट्रॉनिक वाहनों की सब्सिडी के लिए पहले दिन ही संभागीय परिवहन विभाग में 150 से अधिक आवेदन पहुंच गए हैं आवेदकों की जांच कर लखनऊ मुख्यालय भेजा जा रहा है वाहन स्वामियों के खातों में सब्सिडी सीधे पहुंचेगी इससे पहले जिले में 1577 इलेक्ट्रॉनिक वाहन स्वामी सब्सिडी लेने की सूची में शामिल हो चुके हैं यदि आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इस पोस्ट पांच तक पढ़ते रहिए अब आपकी भी होने वाली है बल्ले बल्ले।

इलेक्ट्रिक वाहन वालों की बल्ले बल्ले

जिन इलेक्ट्रिक वाहन स्वामियों ने पिछले वर्ष 14 अक्टूबर 2022 के बाद वाहन खरीदे हैं सब्सिडी के लिए आप upev.subsidy.in पर आवेदन कर सकते हैं। प्रदूषण को कम करने के लिए अब इलेक्ट्रिक दो पहिया चार पहिया वाहनों के बाजार में रफ्तार पकड़ ली है संभागीय परिवहन कार्यालय में अब तक सैकड़ो दोपहिया चार पहिया वाहन रजिस्टर्ड हो चुके हैं यदि आपके पास भी है वहां तो आप भी जल्दी से इसके लिए रजिस्टर्ड कर लीजिए और अपने सब सभी को अपने खाते में सीधे पाया।

मिल रही है कहीं तरह की छूट।

सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को तो बढ़ावा दे ही रही है साथ ही सभी उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खबर यह भी है कि उन्हें अब सब्सिडी मिलेगी इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी और छूट भी दी जा रही है उत्तर प्रदेश में तैयार होने वाले इलेक्ट्रिक पहले एक लाख वाहनों पर कोई टैक्स नहीं है यूपी से बाहर दूसरे जिलों में तैयार हो रहे इलेक्ट्रिक वाहनों पर टैक्स रजिस्ट्रेशन फीस ली जा रही है।

पिछले वर्ष रजिस्टर्ड वाहनों की संख्या

ई-टू व्हीलर ई-कार ई-बसे
140515120

14 अक्टूबर 2022 के बाद खरीदे गए वाहन ।

कार्यालय के द्वारा यह सूचना मिल रही है कि कार्यालय में पिछले वर्ष 14 अक्टूबर 2022 के बाद खरीदे गए वाहनों की संख्या 1577 है इनमें 20 बेस 146 दो पहिया वाहन और अन्य 151 चार पहिया वाहन शामिल है जिले में अभी तक करीब 6000 इलेक्ट्रिक दोपहिया चार पहिया के रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं सबसिडी 5000 से लेकर ₹100000 तक की है।

सब्सिडी देने की एक खास वजह यह भी है

एनसीआर में पेट्रोल के 15 वर्ष पुराने वाहन और डीजल के 10 पुराने वाहनों के संचालन की अनुमति नहीं है संचालन की नियत पूरी कर चुके 7000 वाहनों के रजिस्ट्रेशन निरस्त किए जा चुके हैं नियत पूरी करने वाले बीएससी हजार वाहन दूसरे जिलों के लिए एनओसी ले चुके हैं।

केवल इतने दिन में आएगी सब्सिडी की राशि

पोर्टल पर दी गई जानकारी के अनुसार, सत्यापन पूरा होने के बाद 3 कार्य दिवस में बैंकिंग भागीदार सब्सिडी की राशि ग्राहक के बैंक खाते में भेज देंगे. ईवी पर सब्सिडी व्यक्तिगत लाभार्थियों (खरीदार) को देय होगी, जैसे कि एक व्यक्ति को वाहन खंडों में किसी भी एकल वाहन की खरीद पर सब्सिडी का लाभ उठाने की अनुमति प्रदान की गई है. हालांकि, खरीद सब्सिडी एग्रीगेटर या फ्लीट ऑपरेटरों (खरीदार) को भी देय होगी, ताकि एक इकाई वाहन खंडों में अधिकतम 10 वाहनों के लिए सब्सिडी का लाभ उठा सकें. बिना बैटरी के इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले खरीदारों के लिए लागू खरीद सब्सिडी कुल सब्सिडी राशि का 50 प्रतिशत होगी.

सब्सिडी पाने के लिए आवेदन कैसे करें

1. आवेदक केवल वही होंगे जिन्होंने 14 अक्टूबर, 2022 के बाद इलेक्ट्रिक वाहन खरीदा है।
2. आवेदन के लिए आवेदक को सबसे पहले इलेक्ट्रिक वाहन क्रय सब्सिडी पोर्टल (upevsubsidy.in) पर लॉगइन करना होगा। अब आईडी और पासवर्ड जेनरेट करना होगा.
3. आवेदन में वाहन पंजीयन नंबर दर्ज करने के बाद सब्सिडी पोर्टल की ओर से वाहन पोर्टल से आवश्यक विवरण स्वतः आवेदन के संबंधित फील्ड/कॉलम में भर दिए जाएंगे, जो फील्ड/कॉलम नहीं भरे होंगे, उन्हें आवेदक को भरना होगा, जैसे क्रय सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आवेदक को बैंक का विवरण (बैंक का नाम, खाता संख्या, आईएफएससी कोड) भरना होगा.
4. आवेदक को अपना फोटोग्राफ और हस्ताक्षर पोर्टल पर अपलोड करना होगा.
5. आवेदक को बैंक खाते के विवरणों के सत्यापन के लिए अपना कैंसल किया हुआ चेक या पासबुक भी अपलोड करना होगा. ध्यान रहे कि बैंक खाता आवेदक के ही नाम होना अनिवार्य है, किसी अन्य व्यक्ति का बैंक खाता स्वीकार्य नहीं होगा.
6. आवेदन जमा करने से पहले आवेदक इस बात की पुष्टि कर लें कि भरे गए सारे विवरण (वाहन से संबंधित एवं आवेदक के व्यक्तिगत विवरण से संबंधित) सही हैं
7. आवेदन करने के बाद आवेदक अपने आवेदन का स्टेटस भी देख सकेंगे. इसके लिए उन्हें एप्लीकेशन स्टेटस पर जाना होगा, जहां व्हीकल नंबर और चेसिस नंबर के लास्ट 5 डिजिट डालते ही आवेदन का प्रेजेंट स्टेटस सामने आ जाएगा. ।

यूपी इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान पत्र
  • आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल के कागजात
  • बैंक खाते में मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यूपी इलेक्ट्रिक व्हीकल सब्सिडी योजना के बारे में जानकारी

योजना का नामUP Electric Vehicle Subsidy
शुरू की गईमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा  
लाभार्थीइलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने वाले राज्य के ग्राहक  
उद्देश्यइलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर सब्सिडी प्रदान करना  
राज्यउत्तर प्रदेश  
साल2022 2023  
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन  
अधिकारिक वेबसाइटupevsubsidy.in  
Kcc loan maaf (new list) download केवल इन किसानों का कर्जा हो गया है माफ जल्दी देखें
आंगनबाड़ी के लिए अभी फॉर्म भरे 53000 पदों पर निकली बंपर भर्ती महिलाओं की बल्ले बल्ले
Kcc loan Hoga Maff जल्दी करो यह काम<<सभी किसानों के लिए आवेदन शुरू
Ration Card New List 2023 राशन कार्ड वालों को मिलेंगे ₹1000 मुफ्त जल्दी करें यह काम

Leave a Comment