UP Board Result Offer News » यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है।

UP Board Result 2023 यूपी बोर्ड परीक्षा के परिणाम का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है। करीब 47 लाख छात्र अब जल्द से जल्द अपने परिणाम के जारी होने की राह देख रहे हैं। बोर्ड की ओर से भी यह जानकारी सामने आ चुकी है कि परिणाम 15 जून के बाद कभी जारी किए जा सकते हैं

Join Us Group

UP Board 2023 UPSMP Result Date Time Out!: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) प्रयागराज की ओर से इस साल यूपी बोर्ड परीक्षाएं 16 फरवरी से शुरू हुई थीं, जो चार मार्च को समाप्त हो गईं। परीक्षाएं खत्म होने के बाद से ही 58 लाख 85 हजार से ज्यादा परीक्षार्थियों को यूपी बोर्ड रिजल्ट का इंतजार है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस साल यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा परिणाम मई माह में जारी किया सकता है।

12वीं के रिजल्ट का इंतजार समाप्त

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड हर वर्ष इंटरमीडिएट 12 वीं की परीक्षा का आयोजन कराता है यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की गई थी इस बार 27 लाख स्टूडेंट्स ने यूपी बोर्ड 12वीं की बोर्ड की परीक्षा दी थी आपको बता दें कि पिछले अकादमिक वर्ष में यानी यूपी बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2022 की बात करें तो इसमें 85 परसेंट बच्चे पास हुए थे इसमें से लड़कों का प्रतिशत 81 रहा और वही लड़कियों का प्रतिशत नफीस जी रहा।

यूपी बोर्ड परीक्षा रिजल्ट

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 16 फरवरी से लेकर 4 मार्च तक परीक्षा आयोजित कराई गई थी जिसके नतीजे में ही में जारी होने की संभावना जताई जा रही है आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के हवाले से यह न्यूज़ आई है कि मैं ही मैं आप सभी के रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे क्योंकि अभी कॉपियों का मूल्यांकन शुरु हो चुका है 18 मार्च से कॉपियों का मूल्यांकन जैसे ही शुरू होगा कॉपियों के मूल्यांकन खत्म होने के 15 दिन के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा यह रिजल्ट अप्रैल महीने के अंतिम सप्ताह में भी जारी किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 12वीं रिजल्ट 2023

उत्तर प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं कक्षा की परीक्षाओं को लेकर इस वर्ष 16 फरवरी से 4 मार्च तक की तारीख निर्धारित की गई थी यह परीक्षा प्रदेश के 75 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर आयोजित कराई गई थी विभिन्न एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में यह परीक्षा का आयोजन किया गया था इस बार यूपी बोर्ड की परीक्षा के लिए कुल 58 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जिनमें से 27 लाख छात्राओं 12वीं कक्षा के लिए अपना पंजीकरण कराया था।

यूपी बोर्ड रिजल्ट लेटेस्ट अपडेट

यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की जाती है आपको बता दें कि रिजल्ट घोषणा के तुरंत बाद रिजल्ट ऑफिशल वेबसाइट पर दिखाई देता है और आप इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं आपको नहीं चली दिया जाएगा जिसकी सहायता से आप रिजल्ट को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने मोबाइल में भी इसको डाउनलोड करके रख सकते हैं आपको पता है कि जब भी रिजल्ट आता है सभी वेबसाइट बिजी हो हो जाती है लेकिन हमने इसका एक आसान तरीका खोज निकाला है जब भी आप का रिजल्ट आएगा आप नीचे दिए गए लिंक की सहायता से आसानी से अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे।

कब आएगा यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से उत्तर प्रदेश में बोर्ड की 12वीं की कक्षा के नतीजे मई जून माह में घोषित किए जाने की संभावना है मीडिया रिपोर्ट के हवाले से पता चला है कि मई के प्रथम सप्ताह में ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा रिजल्ट की घोषणा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए की जाएगी रिजल्ट जारी होने के बाद विद्यार्थी इस ग्रुप में के लिए भी आवेदन कर सकते हैं स्क्रुटनी आ कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट अगस्त के दूसरे सप्ताह में घोषित किए जाते हैं और इसकी जो परीक्षाएं है वह अगस्त के पहले सप्ताह में आयोजित कराई जाएगी।

ग्रेडिंग सिस्टम पर होगा मूल्यांकन

आपको बता दें कि यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में अगर किन्ही दो विषयों में छात्र-छात्राओं के अंक काम आते हैं या वह फेल हो जाता है तो ऐसी स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम देकर दोबारा पास हो सकता है इसके अलावा वह दोबारा से भी फार्म भर सकता है इससे उसका साल खराब नहीं होगा लेकिन दो से ज्यादा विषय में फेल होने पर या कुल प्राप्तांक 33% से कम होने पर छात्र छात्राएं फैल माने जाते हैं ऐसे में वह कंपार्टमेंट एग्जाम की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकता अब अगर बात करें ग्रेड की तो यूपी बोर्ड 12वीं में ग्रेड के आधार पर अंक दिए जाते हैं।

up sarkariresult 12th class

यूपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट कैसे देखें

  • सबसे पहले सभी छात्र-छात्राओं को यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट upresults.nic.in पर जाना होग।
  • यहां 12वीं एग्जाम रिजल्ट के एक बटन पर क्लिक करना होगा
  • इसके बाद आप अपना रोल नंबर यहां एंटर करेंगे
  • इसके बाद आप का रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
  • रिजल्ट देखने के बाद आप इसका प्रिंट आउट ले
  • या इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करके रखें

आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in

UPMSP Result 2023 एसएमएस के माध्यम से कैसे देखें?

छात्र कक्षा 10 और 12 यूपी बोर्ड रिजल्ट 2023 को एसएमएस के माध्यम से एक संदेश भेजकर देख सकते हैं:

  • मोबाइल फोन पर एसएमएस एप्लिकेशन खोलें।
  • अब इस प्रारूप में एक संदेश टाइप करे:
    10 वीं के लिए: यूपी 10 <स्पेस> रोल नंबर
    12 वीं के लिए: यूपी 12 <स्पेस> रोल नंबर
  • इसके बाद इसे 56263 पर भेज दें।
  • कुछ समय बाद यूपी बोर्ड का रिजल्ट 2023 10वीं या 12वीं के उसी नंबर पर एसएमएस के रूप में भेजा जाएगा।

इस साल यूपी बोर्ड की मार्कशीट में किया गया बड़ा बदलाव

इस साल से यूपी बोर्ड की मार्कशीट में एक बार कोड दिया होगा, साथ ही डिजिटल सिग्नेचर भी होंगे. इसके साथ ही इस साल से स्टूडेंट और उसके पैरेंट्स का नाम भी मार्कशीट में हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में दिया होगा. इसे बहुत सारे छात्र छात्राओं को फायदा मिलने वाला है।

यूपी बोर्ड का कंपार्टमेंट एग्जाम कौन दे सकता है?

आपको बता दें कि परीक्षा में बहुत से छात्र छात्राओं के कम अंक आते हैं या वह एक या दो विषय में फेल हो जाते हैं तो वह दसवीं और बारहवीं का कोई भी स्टूडेंट जो एक या दो विषय में फेल है, वह कंपार्टमेंट एग्जाम दे सकता है. लेकिन दो से ज्यादा विषय में फेल होने पर कंपार्टमेंट एग्जाम की सुविधा नहीं मिलती है.

कंपार्टमेंट परीक्षा कब आयोजित होगी?

कंपार्टमेंट की परीक्षा अगस्त माह के दूसरे सप्ताह में आयोजित की जाती है परंतु अभी इसकी कोई तय तारीख घोषित नहीं हुयी है पर आमतौर पर यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा जुलाई के महीने में आयोजित की जाती है.

UpsarkariResult.Com

Leave a Comment