यूपी बोर्ड नतीजे:इंटरमीडिएट का रिजल्ट आएगा इस वेबसाइट जल्दी देखो

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन तेजी से

स्कूल और इंटरमीडिएट कॉपियों के मूल्यांकन का आज पांचवा दिन है 5 दिन बुधवार को सवा करोड़ से भी अधिक उपयोगी मूल्यांकन किया जा चुका है जिसका तीसरे तेजी से मूल्यांकन चल रहा है उससे यह अंदाजा लगा जा रहा है कि रिजल्ट भी बहुत जल्द आने की संभावना है आपको बता दें कि मूल्यांकन पूरा होने के 15 दिन के बाद रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा अभी दो करोड़ का पिया जांच नहीं बाकी है यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यांशु कल का कहना है कि अभी मूल्यांकन के लिए 9 दिन और बचे हुए हैं उनका प्रयास है कि कॉपियों का मूल्यांकन निर्धारित अवधि के भीतर हो जाए और जल्द से जल्द रिजल्ट घोषित किया जाए।

रिजल्ट के बारे में बोर्ड सचिव ने यह कहा

सचिन का दावा है कि इस बार का प्रशिक्षण मॉड्यूल कार्य कर रहा प्रशिक्षण की वजह से कॉपियां जांचने में भी आसानी रही है और आपको बता दें कि रिजल्ट के बारे में भी यहां पर बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है कि रिजल्ट 10 मई तक जारी किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है बोर्ड ने कॉपियों का मूल्यांकन प्रदेश भर के सभी केंद्रों पर शुरू कर दिया है मूल्यांकन केंद्रों पर पहली बार नियुक्त स्टेटिक मजिस्ट्रेट भी दिनभर रहकर ड्यूटी कर रहे हैं बोर्ड के अधिकारी ने निर्धारित समय के पहले कॉपियों का मूल्यांकन करने की गुहार लगा दी है।

कब तक जारी होगा इंटरमीडिएट का रिजल्ट

आपको बता दें कि जिस प्रकार से कॉपियों का मूल्यांकन प्रगति पर है उसे देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि मूल्यांकन खत्म होते ही जल्द से जल्द रिजल्ट जारी किया जाएगा और यह रिजल्ट 10 मई तक जारी होने की उम्मीद लगाई जा रही है लेकिन अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा इसके बारे में नहीं की गई है इसीलिए यह नहीं कहा जा सकता कि 10 मई को ही रिजल्ट घोषित होगा यह रिजल्ट आगे पीछे भी आ सकता है।

UP Board matric upmsp.edu.in result 2023

यूपी बोर्ड के मूल्यांकन में तीसरे दिन तेजी दिखी आपको बता दें कि अधिकांश पर शिक्षकों ने मूल्यांकन केंद्रों पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराई है और तेजी से मूल्यांकन किया गया है क्योंकि अब जल्द से जल्द रिजल्ट जारी किए जाने की संभावना है 26 लाख से भी अधिक हो गया जांच की गई है अब तक कुल 54 लाखों का मूल्यांकन हो चुका है सभी केंद्रों पर विभागीय अधिकारी पहुंचकर व्यवस्थित तरीके से कॉपी चेकिंग कर रहे हैं।

UP Board Important News

यूपी बोर्ड 10th और 12th की परीक्षा की तिथि सटीक जांच करने के लिए छात्रों को नियमित तौर पर आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाकर रखनी होगी जिससे आपको सटीक तारीफ मिल पाएगी अन्यथा आपको काफी वेबसाइट मिल जाएंगी जो रोज रिजल्ट के बारे में अफवाह फैला रही हैं तो हम आपको बता दें कि इन आवाज से बचें और यूपी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर ही नजर बनाकर रखें हम आपको अपना एक अनुमान बता देते हैं कि 18 मार्च को कहां पर हो का मूल्यांकन चालू किया गया था और यह मूल्यांकन लगभग 15 दिनों तक चलेगा 15 दिन के बाद बोर्ड कुछ ना कुछ ऑफिशल नोटिस जारी करेगा जिससे आपको डेट मिलने में आसानी होगी तभी आपको रिजल्ट के बारे में भी पता चल पाएगा तो आप ऑफिशल वेबसाइट पर नजर बनाकर रखें धन्यवाद.

क्लास 12 ग्रेडिंग सिस्टम – 

यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में अगर किन्हीं दो विषयों में स्टूडेंट के अंक कम आते हैं या वह फेल होता है तो ऐसी स्थिति में सप्लीमेंट्री एग्जाम देकर दोबारा उस विषय को पास करने की कोशिश कर सकता है. इससे उसका साल नहीं वेस्ट होगा. लेकिन दो से ज्यादा विषय में फेल होने पर या कुल प्राप्तांक 33 प्रतिशत से कम होने पर स्टूडेंट फेल माना जाता है. ऐसे में वह कंपार्टमेंट एग्जाम की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकता. अब अगर बात करें ग्रेड्स की तो यूपी बोर्ड क्लास 12 का ग्रेडिंग सिस्टम ऐसा होता है. 

बारहवीं का थ्योरी विषयों का ग्रेडिंग सिस्टम – 

अंकों की रेंजग्रेड प्वॉइंट्स 
91 से 10010
81 से 909
71 से 808
61 से 707
51 से 606
41 से 50 5
33 से 40 4

बारहवीं के प्रैक्टिकल विषयों का ग्रेडिंग सिस्टम –

परसनटेज़ में मार्क्स दिया जाने वाला ग्रेड 
80 से 100A
60 से 79B
45 से 59C
33 से 44D
33 से कम E

जारी होने के बाद ऐसे चेक कर पाएंगे रिजल्ट

  • रिजल्ट जारी होने के बाद आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है
  • अधिकारिक वेबसाइट पर आपको रिजल्ट की अधिकारी घोषणा दिख जाएगी
  • आपको 10th और 12th के अनुसार क्लिक करना है
  • फिर अपना रोल नंबर दर्ज करने के बाद रिजल्ट बहुत ही आसानी से चेक कर सकते हैं
  • संबंधित जानकारी के लिए बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें
Exam typeUP Board 12th Examination 2023
Website siteupresults.nic.in

Leave a Comment