राशन कार्ड धारकों की होगी बल्ले बल्ले सभी को मिलेगा अप्रैल माह में फ्री राशन के साथ ये सब

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

राशन कार्ड धारकों की बल्ले-बल्ले

राशन कार्ड धारकों की होगी बल्ले बल्ले किन सरकार ने लागू किया बड़े नियम आपको बता दें कि जितने भी राशन कार्ड धारक है उन सभी को मोदी सरकार की ओर से बड़ी खुशखबरी मिलने जा रही है मोदी सरकार की वन नेशन वन राशन कार्ड योजना पूरे देश में लागू की जा चुकी है जिसके बाद सभी दुकानों पर ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल यानी पीओएस डिवाइस जरूरी कर दिया गया है जिससे आप सभी को राशन दिया जाएगा आपको बता दें कि राशन कार्ड धारकों को कैसे लाभ मिलेगा इसके लिए आप पोस्ट बंद तक पढ़ते रहिए।

पीओएस डिवाइस से मिलेगा अब राशन

पीओएस डिवाइस से मिलेगा अब सभी को श्री राशन उचित दर वाली सभी दुकानों को लाइन लग टॉनिक पॉइंट ऑफ सेल यानी पीओएस डिवाइस से जोड़ दिया गया है आपको बता दें कि फ्री राशन के साथ राशन डीलरों का हाइब्रिड मॉडल की पॉइंट ऑफ सेल मशीन दी गई आई है सभी मशीन का इस्तेमाल ऑनलाइन मुड़ के साथ ही ऑफलाइन भी कर सकते है।

केंद्र सरकार ने लागू किया नया नियम 2023

केंद्र सरकार ने नया नियम लागू किया 2030 में राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम एनएफएसए की तरफ से सरकार देश की करीब 80 करोड़ लोगों को प्रति व्यक्ति प्रति माह 5 किलो गेहूं और चावल 2,3 रुपए प्रति किलोग्राम की दर ऊपर दे रही है। आपको बता दें कि सरकार ने सर राशन की दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक मशीन रख दी है जिसे किसी भी प्रकार का घोटाला नहीं किया जाएगा आप सभी को राशन उतना ही मिलेगा जितना उसके हिस्से में राशन आएगा आप सभी को बता दी कि राशन कार्ड को आधार लिंक से जरूर लिंक करें

राशन कार्ड को आधार से लिंक करें

यदि आप भी फ्री राशन नहीं लेना चाहते हैं तो आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक जरूर करें और यदि आप अधिक मात्रा में राशन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप इस राशन कार्ड को आधार से लिंक करके अपने घर के सभी सदस्यों का राशन फ्री में ले सकते हैं सरकार की तरफ से यह बड़ा ऐलान किया गया है कि जितने भी घर में सदस्य होंगे उन सभी को राशन मिलेगा यदि उनका आधार कार्ड लिंक को हुआ है क्योंकि अब सभी का अंगूठा लगाकर आप किसी भी सदस्य से राशन मंगवा सकते हैं।

अक्टूबर 2021 में शुरू किया गया था इस योजना को

पीएम मोदी ने 2021 में कहा था कि सरकार का लक्ष्य 2024 तक देश भर में सभी सरकारी योजनाओं के जरिए पोषक तत्व को प्रदान करना है और समृद्ध किया गया चावल 40 साइड चावल वितरित करना है इस योजना के बाद बच्चों और महिलाओं में एनीमिया की समस्या को दूर करने का हौसला मिल रहा है आपको बता दें कि चरणबद्ध तरीके से सूक्ष्म पोषक तत्व युक्त फोर्टीन चावल के वितरण की योजना अक्टूबर 2021 में शुरू की गई थी।

राशन कार्ड को आधार से कैसे लिंक करें

  • अक्टूबर 2021 में किया गया था इस योजना को शुरू।
  • देश में जितने भी लोगो ने गैर क़ानूनी तरीके से अपने Ration Card बनाये है वो आधार कार्ड लिंक की सहायता से बंद हो जायेगा, और जो गरीब लोग है उसका लाभ इनको दिया जायेगा।
  • अगर Ration Card आधार कार्ड से लिंक हो जाता है तो आप एक से अधिक राशन कार्ड नहीं बना सकते।
  • आधार कार्ड लिंक करके Ration Card में होने वाली धोखाधड़ी को रोका जा सकता है।
  • राशन में होने वाली चोरी को रोका जा सकता है।
  • बायोमेट्रिक से राशन बाटने वाली PDS दुकानें वास्तविक लाभार्थियों की पहचान कर सके।
  • आधार कार्ड राशन बाटने वाली को जवाबदेही देनी होगी। और जो भ्र्ष्टाचारी लोग है वे सामने आएंगे और प्रशासन को बेहतर होने में मदद मिलेगी।
Login Direct Link Click Here
Sarkari InformationClick Here
Official WebsiteClick Here

Leave a Comment