निशुल्क राशन लेने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी अप्रैल महीने में मिलेगा यह सब जल्दी देखें

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

निशुल्क राशन कार्ड धारक

सरकार की तरफ से हर महीने सभी गरीबों को मिलने वाले निशुल्क गेहूं और चावल का इंतजार अब खत्म हो गया है आपको बता दें कि अप्रैल माह में सभी के बल्ले बल्ले होने वाली है सरकारी राशन कार्ड धारक के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है आपको बता दें कि कोटा धारकों को अप्रैल महीने का गेहूं चावल का आवंटन हो गया है अब आपको भी मिलेगा फ्री राशन 13 अप्रैल यानी शुक्रवार को इसका वितरण जगह-जगह पर किया जाएगा अगर आपके पास भी है राशन कार्ड तो आप भी अगले सकते हैं फ्री राशन का लाभ क्योंकि अबकी बार इस साल भी पूरी साल फ्री राशन दिया।

सरकार की तरफ से बड़ा ऐलान

सरकार की तरफ से हर महीने मिलने वाले निशुल्क गेहूं और चावल का इंतजार अब राशन कार्ड धारकों के लिए खत्म हो चुका है कोटेदारों को अप्रैल महीने के लिए गेहूं और चावल मिल चुके हैं अब 13 अप्रैल से यह राशन वितरण शुरू हो जाएगा और राशन वितरण की दुकानों से आप अपना राशन ले सकते हैं 24 अप्रैल तक इस राशन की दुकानों से निशुल्क गेहूं और चावल लिया जा सकता है इसका वितरण केवल 24 अप्रैल ताकि होगा वाराणसी में जिला पूर्ति अधिकारी उमेश कुमार मिश्रा ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम योजना के अंतर्गत अप्रैल के लिए आवंटित खाद्यान्न का निशुल्क वितरण 13 से 24 अप्रैल के मध्य कराया जाना है।

राशन कार्ड धारकों को मिलेगा दुगुना लाभ

आपको बता दें कि देश भर में अधिकांश ऐसे लोग हैं जो कि गरीबी रेखा से नीचे आते हैं और इस योजना का फायदा ले रहे हैं परंतु अधिकांश लोग ऐसे हैं जो कि गरीब नहीं है फिर भी राशन कार्ड है और फ्री राशन का लाभ ले रहे हैं ऐसे राशन कार्ड धारकों का राशन कार्ड रद्द किया जाएगा यह राशन कार्ड उन गरीब लोगों को मिलेगा जिन्हें राशन की सख्त जरूरत है और जो गरीबी से जूझ रहे हैं उनके लिए सरकार ने बड़ा कदम लिया है अब उन्हें दोगुना राशन दिया जाएगा सभी को राशन के लिए अपने पास की राशन की दुकान पर जाना होगा जिससे उन्हें राशन प्राप्त हो सके।

चावल की मात्रा में किया गया बदलाव

आपको बता दें कि सरकार की ओर से यह उद्देश्य निर्धारित किया गया है कि साल 2024 तक पूरे देश भर में सरकारी योजना के तहत पोषक तत्वों से समृद्ध चावल को बांटा जाएगा आपको बता दें कि यह चावल फिलहाल 269 जिलों में पीडीएस के जरिए बांटा जा रहा है जो कि एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन है इससे किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं होता है बताया जा रहा है कि चावल की गुणवत्ता पहले वाले चावल की तुलना में काफी बेहतर होगी और यह अतिरिक्त मात्रा में भी दिया जाएगा।

पोषक तत्वों से भरपूर होंगे चावल

आपको बता दें कि केंद्र सरकार का उद्देश्य सभी गरीबी रेखा से नीचे सभी को पोषक तत्व वाले चावल देने का है सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार यह चावल पोषक तत्वों से भरपूर होंगे इनकी क्वालिटी पहले चावलों के मुकाबले काफी ज्यादा बेहतर होने वाली है पोषक तत्वों से भरपूर यह क्वालिटी के चावल सरकार के द्वारा मुफ्त में गरीबों को मुहैया किए जाएंगे और फ्री राशन के साथ बांटे जाएंगे।

अगर आपके पास नहीं है राशन कार्ड तो जल्दी करें यह काम

  • नया राशन कार्ड बनवाने हेतु सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आप ये आवेदन फॉर्म की पीडीऍफ़ फाइल यहाँ से डाउनलोड कर सकते है
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाने के बाद इसे ध्यान से भरना है। जैसे – आवेदक का नाम, पिता / पति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि।
  • आवेदन फॉर्म में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण भी ध्यान से भरें। क्योंकि सदस्य की संख्या के अनुसार ही आपको राशन मिलेगा।
  • फॉर्म को भरने के बाद निर्धारित डॉक्यूमेंट लगाना होगा। जैसे – फोटोग्राफ, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि। पूरी दस्तावेजों की लिस्ट यहाँ देखें।
  • आवेदन फॉर्म और दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद इसे लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र या ग्राहक सेवा केंद्र या CSC सेंटर में जाना होगा।
  • जन सेवा केंद्र में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। आवेदन करने के बाद आपको पावती (Receipt) भी मिलेगी।
  • आपके आवेदन और दस्तावेज की जाँच उपरांत खाद्य विभाग 30 दिनों के भीतर आपको नया राशन कार्ड जारी कर देगा।

Leave a Comment