Ration card good news राष्ट्रपति की मंजूरी 20 अप्रैल से नया नियम होगा लागू

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़े बदलाव

राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी राहत आ चुकी है राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद 20 अप्रैल से आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी जारी की जाने वाली है नए नियम लागू किए गए अगर आप देख राशन कार्ड धारक है और आप भी सरकार की तरफ से फ्री राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है 269 जिलों में पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम पीडीएस के जरिए पोषक तत्व से समृद्ध किया गया चावल बांटा जाएगा आपको बता दें कि देश के बाकी जिलों में मार्च 2024 तक का समय सीमा के पहले दायरे में सभी को फ्री राशन बांटा जाएगा केंद्रीय खाद सचिव संजीव चोपड़ा की तरफ से यह जानकारी सार्वजनिक तौर पर साझा की गई है।

अक्टूबर 2021 की है यह योजना

अगर आपको याद नहीं है तो आपको बता दें कि पीएम मोदी ने 2021 में यह कहा था कि सरकार का लक्ष्य 2024 तक सभी देश के नागरिकों को सरकारी योजनाओं के जरिए मुफ्त पोषक तत्वों से समृद्ध अनाज और चावल दिया जाएगा आपको बता दें कि यह समृद्ध किया गया चावल फोर्टीफाइड चावल है जो कि वितरित किया जा रहा है इसे सभी के पोषण का ध्यान रखा गया इस घोषणा के बाद बच्चों और महिलाओं में एनीमिया की समस्या को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं और चरणबद्ध तरीके से सूक्ष्म पोषक तत्व युक्त चावल वितरित किया जाएगा जो कि अक्टूबर 2021 से शुरू किया गया था।

केंद्र सरकार की बड़ी पहल

केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर गरीबों के लिए काफी बड़ी बड़ी योजना चलाई है केंद्रीय खाद सचिव संजीव चोपड़ा ने कहा है कि पिछले दो चरणों में फोटो साइड चावल वितरित किया गया है जो कि सफलतापूर्वक किया गया है उन्होंने कहा या केंद्र सरकार की तरफ से एक बड़ी ही सफलतापूर्वक पहल है जिससे पिछले 2 साल में अच्छे परिणाम दिए हैं और सभी को पोषक तत्वों से युक्त भोजन प्राप्त किया जा रहा है आम जनता से मिली प्रतिक्रिया से बेहद उत्साहित हैं उन्होंने कहा है कि कुछ गलतफहमियां थीं जिनसे दूर किया जा चुका है उन्होंने कहा कि पहल स्वस्थ भारत की नीव रखेगा और वन नेशन वन राशन कार्ड के तहत सभी को फ्री राशन के जरिए पोषक तत्वों से युक्त फोर्टीफाइड चावल वितरित किया जाएग।

केंद्र सरकार द्वारा चालू की गई नई योजना

आपको बता दें कि कैन सरकार द्वारा निकाली गई योजना सभी राज्य में लागू की गई है और योजना कल आप सभी नागरिक प्राप्त कर सकते हैं केंद्र सरकार द्वारा निकाली गई योजना का परिणाम सभी गरीब किसानों और सभी गिरा गरीब गरीब महिलाओं को मिल रहा है आपको बता दें कि पीएम किसान योजना पीएम आवास योजना श्रम कार्ड योजना पीएम फ्री सिलाई मशीन योजना इत्यादि सभी प्रकार की योजना केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर चलाई जा रही है जिससे लाखों लोगों को सहायता मिल रही है।

फ्री राशन योजना का फायदा

राशन कार्ड निकालने का प्रमुख उद्देश्य जितने भी गरीब एवं श्रमिक वर्ग के किसान है रूप से कमजोर वर्ग के गरीब लोग हैं उन सभी को इस योजना के तहत फ्री राशन दिया जाए जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर हो सके और सभी को भोजन मिल सके आपको बता दें कि क्षेत्र में राशन कार्ड के साथ चावल गेहूं एवं मिट्टी का तेल भी दिया जाता था परंतु मिट्टी का तेल बंद कर दिया गया है दोस्त आज के समय में राशन कार्ड मुख्य रूप से ऐसा दस्तावेज है जिसका उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं।

अगर आपके पास नहीं है राशन कार्ड तो क्या करें

जिला भर्ती के पास राशन कार्ड नहीं है अथवा जिनका राशन कार्ड आज तक नहीं बना है वह जल्दी से अपना राशन कार्ड बनवा लीजिए क्योंकि अब आपको भी मिलने जा रहा है फ्री राशन का लाभ आप भी राशन कार्ड बनवा कर सभी सदस्य के नाम पर फ्री राशन ले सकते हैं और अपना घर आसानी से चला सकते हैं आपको बता दें आप आसानी से अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे दिया जाएगा आप घर बैठे भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं।

ऐसे बनवाए अपना राशन कार्ड

  • नया राशन कार्ड बनवाने हेतु सबसे पहले आपको आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आप ये आवेदन फॉर्म की पीडीऍफ़ फाइल यहाँ से डाउनलोड कर सकते है
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाने के बाद इसे ध्यान से भरना है। जैसे – आवेदक का नाम, पिता / पति का नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि।
  • आवेदन फॉर्म में परिवार के सभी सदस्यों का विवरण भी ध्यान से भरें। क्योंकि सदस्य की संख्या के अनुसार ही आपको राशन मिलेगा।
  • फॉर्म को भरने के बाद निर्धारित डॉक्यूमेंट लगाना होगा। जैसे – फोटोग्राफ, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि। पूरी दस्तावेजों की लिस्ट यहाँ देखें।
  • आवेदन फॉर्म और दस्तावेज तैयार हो जाने के बाद इसे लेकर नजदीकी जन सेवा केंद्र या ग्राहक सेवा केंद्र या CSC सेंटर में जाना होगा।
  • जन सेवा केंद्र में राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। आवेदन करने के बाद आपको पावती (Receipt) भी मिलेगी।
  • आपके आवेदन और दस्तावेज की जाँच उपरांत खाद्य विभाग 30 दिनों के भीतर आपको नया राशन कार्ड जारी कर देगा।

Leave a Comment