Pradhanmantri gramin awas Yojana गांव में आवासों की लिस्ट जारी

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्याण योजना का लाभ देना चाहते हैं और आपके पास भी एक कच्चा मकान है तो आप लोगों के लिए यह योजना बेहद फायदेमंद साबित होने वाली आपको बता दें कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत सभी को पक्के मकान बनाने के लिए सरकार रुपया दे रही है अगर आप भी अपना एक पक्का मकान बनाना चाहते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं आपको भी मकान बनाने के लिए ढाई लाख रुपए दिए जाएंगे जिससे आपको दोबारा लौट आना नहीं यह इतने बड़े लोग योजना है जिससे करोड़ों लोगों को फायदा हो चुका है अब इस योजना का लाभ लीजिए।

PM Awas Gramin Yojana Beneficiary List 2023

सभी की चाह होती है एक पक्के मकान की जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा सभी का सपना पूरा किया जा चुका है आपको बता दें कि गांव में लाखों-करोड़ों किसानों को पक्का मकान बनाने के लिए सरकार पैसा दे चुकी है।ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले वे सभी लोग इनके पास कच्चा मकान है उन सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है।ग्रामीण क्षेत्र में जो भी गरीब परिवारों को अब तक आवास योजना से घर नहीं मिला है, उन्हें जल्दी ही आवास योजना के पैसे मिल सकते हैं। यह इसलिए हो सकता है क्योंकि ग्रामीण आवास योजना की नई सूची जारी कर दी गई है।

pm gramin aawas Yojana overview

लेख का नामप्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की नई लिस्ट जारी
लेख का प्रकारसरकारी योजना योजना के माध्यम से मिली जानकारी
योजना का नामPM Awas Gramin Yojana Beneficiary List 2023
नई अपडेट क्या है?जुलाई माह में इन के बनेंगे मकान
Modeऑनलाइन
शुल्कशून्य
वित्तीय वर्ष2022-2023
कुल वित्तीय लाभार्थी राशि₹1,20,000
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx

तीन किस्त में आता है मकान बनाने के लिए पैसा

  • पहली किस्त: ₹40,000 की सहायता राशि दी जाती है। इस राशि को लाभार्थी को मिलती है, और जब वह अपना घर बनाने का कार्य प्रारंभ करते हैं, उस समय लगभग आधा घर बन जाता है। फिर उन्हें अपने घर की फोटो देनी होती है और वेरिफिकेशन करवाना होता है। इसके बाद दूसरी किस्त प्रदान की जाती है।
  • दूसरी किस्त: ₹40,000 की सहायता राशि दी जाती है। इसकी सहायता राशि प्राप्त होने के बाद, आपको फिर से अपने घर की फोटो देनी होती है और वेरिफिकेशन प्रक्रिया करानी होती है। वेरिफिकेशन होने के बाद तीसरी किस्त प्रदान की जाती है।
  • तीसरी किस्त: इसमें भी ₹40,000 की सहायता राशि दी जाती है। लेकिन यह राशि आपको तभी मिलती है जब आपका घर पूरी तरह से निर्मित हो जाता है। इसके बाद, तीसरी किस्त आपके खाते में ट्रांसफर की जाती है।

आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  1. फ़ोटो युक्त प्रमाणपत्र
  2. आधार कार्ड, निर्वाचन कार्ड
  3. बैंक खाते का पासबुक
  4. रंगीन फ़ोटो
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. निवास का पता
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. मोबाईल नंबर, इत्यादि।

Leave a Comment