PMAY List 2022-23: Pradhan Mantri Awas Yojana New List Check? प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन जानकारी

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

PMAY List 2022-23: Pradhan Mantri Awas Yojana New List Check Pradhanmantri aawas Yojana , दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना की तरफ से बहुत बड़ी खुशखबरी जारी कर दी गई है आप सभी को बता दें कि अगर आपने भी प्रधानमंत्री आवास योजना या फिर इंदिरा आवास योजना के लिए आवेदन किया था तो आज हम आपको इनके लिस्ट के बारे में बताना चाहेंगे और इनका स्टेटस चेक कर सकते हैं कि आप की योजना का फार्म कहां तक और किसके पास से हो चुका है जैसे कि आप सभी को बता दें कि ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना की शुरुआत बहुत पहले की गई थी

Join Telegram Group JOin Us  – Click Here
Latest Job Update Group JoinClick Here
SArkari Yojana – UPSarkariResult.COM

जबकि इसके बारे में किसी को भी पता नहीं था लेकिन धीरे-धीरे सभी को पता चलने लगा तो वैसे ही इनकी योजना शुरू की गई इसमें ऑनलाइन फॉर्म किए गए और आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत ऐसे लोगों को लाभ देने के लिए की गई थी जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है और वह गरीबी रेखा से नीचे आते हैं धन मंत्री आवास योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और गैर sc-st ग्रामीण परिवारों की सहायता प्रदान करती है इन लोगों को सरकार के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है जिसके लिए समय-समय पर इन लोगों से आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से भी फार्म भरवा लिए जाते हैं

Haryana Parivar Pehchan Patra हरियाणा परिवार पहचान पत्र डाउनलोड कैसे करें, यहा से देखे

अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंग को पर क्लिक करके अपना फॉर्म भर सकते हैं जिसके जानकारी नीचे विस्तार रूप से बताई गई है

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत ऐसे लोगों को लाभ देने के लिए की गई थी जिनके पास कोई पक्का मकान नहीं है और वह गरीबी रेखा से नीचे आते हैं धन मंत्री आवास योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक और गैर sc-st ग्रामीण परिवारों की सहायता प्रदान करती है इन लोगों को सरकार के द्वारा मकान बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें और किसको मिलेगा

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा घर लिए घर या घर ही नहीं है उन लोगों को सरकारी सहायता से घर बनवाने के लिए कुछ सब्सिडी दी जाती है जिसके माध्यम से आप अपना पक्का मकान का घर बना सकते हैं।
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत माननीय प्रधानमंत्री जी पर एक सपना है इस योजना के अंतर्गत 2022 और 23 तक देश के लगभग हर व्यक्ति के पास अपना एक पक्का मकान होना देखा गया है जबकि ग्रामीण विकास पंचायत राज और पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर जी के द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की गई।
और आपको बता दें कि दोस्तों ग्रामीण को आवास देने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना के नाम से ग्रामीण आवास कार्यक्रम की शुरुआत की गई थी लेकिन इंदिरा आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों में मकान संबंधी जरूरतों को पूरा कर दी थी फिर भी 2 वर्ष 2014 में समवर्ती मूल्यांकन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक इस पादन लेख परीक्षा के दौरान आईएवाई की कहानियों का पता चला था जिसकी वजह से यह कुछ निर्देश लिए।

इंदिरा आवास योजना की कुछ कमियां इस तरह देखें,

  • मकान की कमी का निर्धारण ना कर पाना,
  • लाभार्थियों के चयन में पारदर्शिता की कमी का होना ,
  • मकान की खराब गुणवत्ता और तकनीकी पर्यवेक्षण की कमी ,
  • तालमेल का अभाव ,
  • लाभार्थियों को ऋण न मिलने और निगरानी की कमजोरी प्रणाली की कुछ मुख्य कमियां IAY में पाई गई थी ।
  • ग्रामीण आवास कार्यक्रम के इन कमियों को दूर करने के लिए 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना (IAY) को 1.04.2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना में पुनर्गठित कर दिया ।

Pashu KCC Loan Apply : किसान और पशु पालको की आई बड़ी योजना मिलेंगे 1.60 लाख रूपए करे ऑनलाइन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना की मुख्य विशेषताएं / Key Feature Of Pradhanmantri Aawas Yojana Gramin
  • ● वर्ष 2016-17 से 2018-19 तब 3 वर्षों की अवधि में ग्रामीण क्षेत्रों में 1 करोड़ आवास निर्माण करने के लिए उपलब्ध कराना ।
  • ● आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर तक किया जाना जिसमें स्वच्छ रसोइ हेतु क्षेत्र भी शामिल है ।
  • ● मैदानी क्षेत्र में इकाई सहायता को ₹70,000 से बढ़ाकर ₹12,0000 (1.2 लाख ) और प्रवर्तीय राज्यों, दुर्गम क्षेत्रों एवं आईपी जिलों में ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख ) करना ।
  • ● केंद्र और राज्य सरकार के बीच लोगों को मैदानी क्षेत्रों में 60:40 आधार पर तथा पूर्वोत्तर और तीन हिमालय राज्य ( जम्मू कश्मीर , हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड ) में 90:10 के आधार पर लाभ देना ।
  • ● स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण (एसबीएम-जी) व मनरेगा के साथ तालमेल के जरिए या अन्य समर्पित स्रोत से शौचालयों के लिए लोगों को ₹12000 की अतिरिक्त की सहायता उपलब्ध कराना ।
  • ● PMAYG के अलावा आवास के निर्माण के लिए मनरेगा के अंतर्गत 90/95 दिनों की अकुशल मजदूरी का प्रावधान ।
  • ● ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण और चयन मकानों की कमी और सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC -2011) उल्लेखित की गई अपवर्जन मापदंडों के आधार पर लोगों को लाभ देना ।
  •  प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है जो लोगों को वित्तीय सहायता के अलावा मकान के निर्माण में तकनीकी सहायता भी मुहैया कराती है ।
  • ● अगर लाभार्थी चाहे तो उन्हें वित्तीय संस्थाओं से ₹70,000 तक की ऋण सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी ।
  • ● आवास के साथ-साथ बुनियादी सुविधाएं जैसे कि शौचालय, पेयजल, स्वच्छ व एफिशिएंट इंधन इत्यादि भी प्रदान करना ।
  •  प्रधानमंत्री आवास योजना /Pradhan Mantri Awas Yojana के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जाता है इस भुगतान की रकम पाने के लिए खाते के साथ आधार कार्ड का लिंक होना अनिवार्य है ।
  • ● प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करने वक्त लाभार्थी को अपनी जानकारी ऑथेंटिकेशन के माध्यम से उपलब्ध करवानी होती है ।
प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज / Required Document For PM Awas Yojana
  1. 1. आधार कार्ड और जॉब कार्ड की प्रमाणित फोटो कॉपी
  2. 2. ग्राम सेवक सर्वे प्रपत्र की फोटो कॉपी
  3. 3. पटवारी द्वारा भूमि व सिंचाई साधन का प्रमाण पत्र
  4. 4. आय प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  5. 5. मकान का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  6. 6. खतौनी नकल भूमि रहन होने पर बैंक डायरी की प्रति ।
  7. 7. दो पहिया व तीन पहिया व चार पहिया ना होने का प्रमाण पत्र (स्वयं व किसी सरकारी कर्मचारी के द्वारा प्रमाणित )
  8. 8. सहकारी समिति में KCC का प्रमाण पत्र

How To Check PMAY List , Iay.Nic.In Reports

UP Scholarship, आ गया यूपी स्कॉलरशिप का ऑफिशियल स्टेटस ऐसा है तो नहीं आएगी स्कॉलरशिप- UP Scholarship

December 15, 2022 by Radha Zone

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY LIST ) या फिर इंदिरा आवास योजना (IAY LIST) की सूची देखने के लिए नीचे बताए गए तरीकों को ध्यान पूर्वक अपनाए ।

  •  सबसे पहले इंदिरा गांधी आवास योजना की सूची देखने के लिए इसके आधिकारिक वेबसाइट Https://PMAYG.Nic.In/Netiay/Home.Aspx पर जाना होगा । Https://PMAYG.Nic.In/Netiay/Home.Aspx पर जाने के लिए यहां क्लिक करें । 
  •  जैसे ही आप Https://PMAYG.Nic.In/Netiay/Home.Aspx क्या अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं होमपेज कुछ इस प्रकार से खुलकर आता है जैसा हमें नीचे दिखाया है ।

Kisan Karj Mafi Yojana 2022-23 सभी किसानों का कर्ज हो गया माफ यहां से नाम चेक करें

Leave a Comment