PM Kisan Karj Mafi Portal : किसान अपना कर्ज माफ़ी की लिस्ट न्यू पोर्टल से चेक करे

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

PM Kisan Karj Mafi Portal किसान कर्ज माफ़ी योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई एक योजना है जो किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत, सरकार किसानों के कर्जों के एक भाग को माफ़ करने का प्रस्ताव रखती है ताकि उन्हें आर्थिक बोझ से राहत मिल सके और उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके।

यह योजना समय-समय पर सरकार द्वारा लागू की जाती है और इसमें विभिन्न मापदंड होते हैं जैसे कि किसान के भूमि का आकार, कर्जे की राशि, और उनकी आय आदि। इस योजना के अंतर्गत, किसान अपने कर्ज के एक निश्चित भाग को माफ़ करवा सकते हैं और सरकार से इसकी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का नामकिसान कर्ज माफ़ी राहत योजना लिस्ट
इसके द्वारा शुरू की गयीउत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थीराज्य के किसान भाई
उद्देश्यकिसानो के कृषि ऋण को माफ़ करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/

Kisan Karj Mafi Portal List 2023

किसान कर्ज माफ़ी योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को वित्तीय संकट से निकालने और उन्हें सामर्थ्य देने का है ताकि वे अपनी खेती और उत्पादन को सुधार सकें और आर्थिक रूप से स्थिर हो सकें। इस योजना के तहत, किसानों को अपने कर्जों का निपटारा करने के लिए आसानी से मौका मिलता है जिससे उनका भविष्य सुरक्षित होता है।

यह योजना राज्य सरकारों द्वारा भी चलाई जा सकती है और इसमें विभिन्न नाम और नियम रहते हैं लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य हमेशा किसानों की मदद करना होता है। इसीलिए, यह योजना किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण आर्थिक सहायता प्रदान करती है जो उन्हें उनके संघर्षों से निकलने में मदद करती है।

किसान कर्ज माफी योजना लाभार्थी नई सूची

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तर प्रदेश में किसानों के लिए एक नई लाभार्थी सूची जारी कर दी है जिसे किसान अपना कर्ज माफ करवा सकते इस योजना के तहत एक नई वेबसाइट भी बनाई गई है जिसका लिंक नीचे दिया जाएगा इस लिंक के माध्यम से भी सभी किसान ऋण मोचन योजना का लाभ ले सकते और अपना ऋण माफ करवा सकते हैं जिससे किसान इस योजना के लिए आवेदन भी कर सकता है और कर्ज माफी योजना का लाभ ले सकते हैं उत्तर प्रदेश के जिन किसानों ने उत्तर प्रदेश किसान कर्ज राहत योजना में आवेदन किया है वे सभी उत्तर प्रदेश की एनआईसी द्वारा विकसित अधिकाधिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक करवा सकते हैं

किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी की सूची में अपना नाम देखें

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा सभी पात्र किसानों की सूची ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है ऐसे में वे सभी किसान जो घर बैठकर अपनी सूची में नाम देखना चाहते हैं वे यहां पर दिए गए लिंक के माध्यम से ऋण की सूची को डाउनलोड कर सकता है यूपी किसान ऋण मोचन योजना के तहत उत्तर प्रदेश किसान ऋण माफी योजना आवेदन किया था वे लिस्ट को डाउनलोड करके उसमें अपना नाम चेक करिए उसमें आपका नाम है तो आपकी होने वाली है बल्ले बल्ले क्योंकि अब आपका भी ऋण माफ किया जाएगा उत्तर प्रदेश के द्वारा कर्ज माफी योजना का लाभ उन सभी किसानों को दिया जा रहा है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग में आते हैं।

ऋण माफी योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

उत्तर प्रदेश के किसान यदि आप भी अपना ऋण माफ करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना आवश्यक है जिनके बिना आप अपना ऋण माफ नहीं करवा सकते हैं जो निम्न प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज
  • उत्तर प्रदेश का स्थाई नागरिक होने का प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • किसान का बैंक अकाउंट (पासबुक)
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सिग्नेचर
  • खसरा खतौनी।

ऋण माफी योजना की सूची कैसे डाउनलोड करें

  • सर्वप्रथम आवेदक को UP Kisan Karj Rahat Yojana की Official Website पर जाना होगा । Official Website पर जाने के बाद आपके सामने Home Page खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको “ऋण मोचन की स्थिति देखे” का विकल्प दिखाई देगा आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ।इस विकल्प पर Click करने के बाद आपके सामने आगे का Page खुल जायेगा ।
  • आपको इस पेज पर कुछ जानकारी जैसे बैंक, जिला, शाखा, क्रेडिट कार्ड विवरण आदि दर्ज करनी होगी ।सभी जानकारी भरने के बाद आपको Submit के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको आगे के पेज पर  ऋण मोचन स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Leave a Comment