Kisan karj mafi new list download now link activate सभी किसान खुशी से झूम उठे

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

किसानों को बड़ी राहत

सभी किसान भाइयों के लिए बेहद बड़ी राहत की खबर है सभी किसान भाइयों को राहत देते हुए केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर किसान कर्ज माफी योजना को चलाया है अब सभी किसान जिन्होंने किसी भी प्रकार का लोन लिया है सभी को माफ करने की योजना चलाई जा रही है कि आपने भी निर्णय लिया है या आप भी एक ही थी धारक है और आपका ऋण चुकाने का अभी तक कोई भी निर्णय नहीं है तो अब आप अपने इस निर्णय को रोक लीजिए क्योंकि अभी है बिल माफ किया जाने वाला है आपको बता दें कि किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट जारी कर दी गई है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे दिया जाएगा।

किसान कर्ज माफी मई लिस्ट

किसान कर्ज माफी योजना की नई लिस्ट जारी की गई है कर्ज में डूबे किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर यह फैसला किया है किसान कर्ज माफी योजना शुरू की गई है इस योजना के तहत गरीब किसानों को अच्छी तरह से बिल माफ किए जाने के बाद की गई किसान कर्ज माफी योजना की लिस्ट जारी कर दी गई अगर आप का भी नाम किसान कर्ज माफी योजना के लिस्ट में आता है तो आपका भी ₹100000 तक का लोन माफ कर दिया जाएगा किसानों को काफी लाभ होता है और जीवन स्तर सुधरता है अगर आप भी किसान कर्ज माफी योजना सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे उस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

किसान कर्ज माफी नई लिस्ट जारी

उत्तर प्रदेश के सभी किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी उत्तर प्रदेश सरकार ने कर्ज में डूबे किसानों का कर्जा माफ करने के लिए किसान कर्ज माफी योजना की शुरुआत कर दिया इस योजना के तहत सभी कर्ज माफी के लिए आवेदन कर सकते हैं और किसानों की सूची भी जारी कर दी गई है इस लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन प्रोसेस के जरिए देख सकते अगर आपका भी नाम इस लिस्ट में है तो आपका भी ₹100000 तक का कर्जा माफ कर दिया जाएगा।

किसान कर्ज माफी योजना के लिस्ट को चेक करने डाउनलोड करने की प्रक्रिया

UP Kisan Karj Rahat की स्थिति / लिस्ट चेक करने के लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा–

  1. सबसे पहले किसान कर्ज राहत की आधिकारिक वेबसाइट– https://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/ पर जाएं।
  2. इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर मौजूद “अपने ऋण मोचन की स्थिति जाने” विकल्प पर क्लिक करें.।
  3. इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार के सामने एक नया पेज खुलेगा जहाँ, उसे निम्नलिखित जानकारियां प्रदान करनी होंगी.
    • खाते का प्रकार (NON NPA, NPA)
    • बैंक
    • जिला
    • ब्रांच
    • किसान क्रेडिट कार्ड संख्या
    • मोबाइल नंबर
    • कैप्चा दर्ज करना होगा.
  4. उपरोक्त जानकारियां दर्ज करने के बाद नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने UP Kisan Karj Rahat List की स्थिति आपके सामने आ जाएगी.

उत्तर प्रदेश ऋण मोचन योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश में जब योगी सरकार चुनकर आई थी, तब साल 2017 में इस सरकार के द्वारा किसानों के 1 लाख रुपये तक के ऋण माफ़ किये गए थे, उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कृषि ऋण मोचन योजना 9 जुलाई 2017 को लागू की थी। Uttar Pradesh Karj Mafi New List में राज्य के उन छोटे और सीमान्त किसानों के 1 लाख रुपये तक के ऋण माफ़ किये गए थे, जिन्होंने 31 मार्च 2016 तक किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ऋण लिया था।

किसान ऋण मोचन योजना का उद्देश्य उत्तर प्रदेश के कर्जदार किसानों के कर्ज को माफ़ करके उन्हें राहत पहुंचाना है, ऐसे में अगर आप भी उत्तर प्रदेश के गरीब किसान हैं, और आपने भी किसान क्रेडिट कार्ड के तहत सरकार से खेती बाड़ी के लिए कुछ लोन लिया है, तो आपके लिए यह जानकारी बेहद ही अहम हैं.

लाभार्थीउत्तर प्रदेश राज्य के किसान भाई
श्रेणीसरकारी योजना
उद्देश्यउत्तर प्रदेश राज्य के किसानों के कृषि ऋण को माफ़ करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://www.upkisankarjrahat.upsdc.gov.in/

Leave a Comment