KCC karj mafi Yojana 10 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी इन किसानों का कर्जा होगा माफ

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

किसान कर्ज माफी योजना 2023

किसान कर्ज माफी योजना सभी किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है आपको बता दें कि किसान कर्ज माफी योजना केसीसी लोन को ₹200000 तक का माफ किए जाने की घोषणा की जा रही है जिसमें राजस्थान मध्य प्रदेश उत्तर प्रदेश झारखंड छत्तीसगढ़ अन्य राज्यों की किसान कर्ज माफी लिस्ट जारी की जा चुकी है जिन किसानों ने अभी तक इस लिस्ट को डाउनलोड नहीं किया है वह जल्दी से इस लिस्ट को डाउनलोड करके उसमें अपना नाम चेक करें ताकि आप लोगों को पता चल सके कि क्या आप का ऋण माफ हुआ है या फिर आपको दोबारा से आवेदन करने की जरूरत है।

Kisan karj mafi list 2023 KCC loan maaf

इस कृषि प्रधान देश में किसानों का कर्जा माफ करने की बड़ी योजना चला जा रही है उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा सभी किसानों को सम्मान देने के लिए और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए किसान कर्ज माफी योजना चलाई जा रही है इस योजना के लिए काफी समय पहले किसान भाइयों ने आवेदन किया था जिन किसान भाइयों ने आवेदन किया था उनकी एक लिस्ट जारी की गई है जो भी किसान भाइयों ने लोन लिया था और वह लोन चुकाने में असमर्थ थे ऐसे सभी किसान भाइयों के लिए बड़ी खुशखबरी आ गई है उनका लोन चुकाने का कर्जा माफ करने की योजना बनाई गई है अब उन्हें इससे मुक्त होना होगा किसान अपने खेत में होने वाली आमदनी देता है ऐसे में किसानों को कर्ज माफी योजना की शुरुआत की गई है।

इन किसानों का कर्जा होगा माफ

आपको बता दें कि हाल ही में जिन किसानों का कर्जा माफ किया गया है उन किसानों की कर्ज माफी न्यू लिस्ट जारी की जा चुकी है और वह सभी किसान हैं जो आने वाले समय में अपना कर्जा माफ करवा पाएंगे किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा इसकी स्थिति में उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है जिसे बचे हुए किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया जाएगा और नया कर्जा भी लिया जा सकता है बैंकों के द्वारा यह कर्जा आप लोगों को केवल 7 % की वार्षिक दर पर दिया जाएग।

उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023

उत्तर प्रदेश सरकार किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए उनका कर्ज माफ़ कर रहे हैं जिससे किसानों को कोई आर्थिक समस्या का सामना न करना पड़े। इसीलिए सरकार कर्ज माफ़ी योजना का लिस्ट जारी किये हैं इसमें उन किसानों के नाम है जिनका कर्जा माफ़ किया गया है। उत्तर प्रदेश के किसान नागरिक अपना नाम इस योजना लिस्ट में देख सकते हैं नीचे इसकी पूरी जानकारी दिया गया है। अगर आप लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो इस आर्टिकल का पूरा अवलोकन करें और सभी जानकारी लें।

Kisan karj mafi list 2023 kaise dekhe

अभी हमारे पास कुछ ऐसे लिंक है जिनके माध्यम से किसान कर्ज माफी लिस्ट को आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है और अपने मोबाइल में उसमें अपना नाम भी चेक किया जा सकता है जिनकी लिस्ट अभी उपलब्ध की जा चुकी है उन सभी किसान भाइयों का नाम इस लिस्ट में है जिन का कर्जा माफ किया जाएग किसान कर्ज माफी लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो निम्न प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिससे आपके सामने इसका होम पेज ओपन होगा।
  • उसके बाद इसके होम पेज के मेनू में आपको कई विकल्प मिलेंगे जिसमे से आपको Search के विकल्प को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ जानकारी भरना है जैसे बैंक का नाम , ब्रांच का नाम और पैक्स का नाम सिलेक्ट करना है।
  • सभी जानकारी सिलेक्ट करने के बाद नीचे दिए गए Submit बटन को सिलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपके सामने कर्ज माफ़ी योजना की पूरी लिस्ट खुल जाएगी जिसमे आप अपना नाम देख सकते हैं।
  • इस प्रकार आप बहुत आसानी से ऑनलाइन घर बैठे लिस्ट चेक कर सकते हैं।

स्टेट वाइज किसान कर्ज माफी योजना लिस्ट 2023

क्रमांकराज्य का नामऑफिसियल वेबसाइट
1.A and Islandshttp://agri.and.nic.in
2.Andhra Pradeshhttp://www.apagrisnet.gov.in
3.Arunachal Pradeshhttp://arunachalpradesh.nic.in
4.Assamhttps://agri-horti.assam.gov.in/
5.Biharhttp://krishi.bih.nic.inhttp://krishimis.in
6.Chandigarhhttp://agripb.gov.in
7.Chhattisgarhhttp://agridept.cg.gov.in
8.Dadra and Nagar Havelihttp://dnh.nic.in/Departments/Agriculture.aspx
9.Daman and Diuhttp://www.daman.nic.in/websites/zonal_agriculture_daman/index.asp
10Delhihttp://agricoop.nic.in/
11Goahttp://agri.goa.gov.in
12Gujarathttps://agri.gujarat.gov.in/
13Haryanahttp://agriharyana.gov.in/
14Himachal Pradeshhttp://www.hpagriculture.com/
15Jammu & Kashmirhttp://www.jkapd.nic.in/
16Jharkhandhttp://www.jharkhand.gov.in/agri

Leave a Comment