Jaati praman Patra शादीशुदा महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र आवेदन कैसे करें ससुराल का जाति प्रमाण पत्र अप्लाई जानी

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

आप सभी को बता दें कि महिलाओं का जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन करते समय अक्सर खोलने कोई गलती कर बैठते हैं जिसकी वजह से महिला का प्रमाण पत्र या फार्म खारिश हो जाता है आप सभी को बता दें इसके अलावा जो आवेदक नवविवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र फार्म के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन फार्म को कैसे भरना है इसकी जानकारी हम इस आर्टिकल में आप सभी को नीचे विस्तृत रूप से जानकारी देने वाले हैं और आपको बताएंगे कि आवेदन फार्म के साथ-साथ किन-किन दस्तावेजों का उपयोग करके आप अपनी जानकारी होने से फार्म को स्वीकृत कर सकते हैं तो पूर्ण जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी इसे ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

Join Telegram Group JOin Us  – Click Here
Latest Job Update Group JoinClick Her
UP sarkariresult.com


दोस्तों जैसा कि आप सभी को बता दें कि विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनाएं साथी यह साझा करेंगे कि मैरिड महिला जाति प्रमाण पत्र आवेदन ऑनलाइन फॉर्म के साथ-साथ किन-किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ने वाली है और मैं आप सभी को बताने वाला हूं आर्टिकल में नीचे तक जरूर पढ़ें।

विवाहित महिला जाति प्रमाण पत्र अप्लाई कैसे करें।

विवाहित महिला जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आप सभी को सबसे पहले एक कानूनी दस्तावेज जो केंद्र व राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए प्रयोग किया जाता है जाति प्रमाण पत्र के नाम से जाना जाता है इस पर आधार कार्ड सरकारी सब्सिडी या आरक्षण का लाभ भी मिलता है आप सभी को पता होगा कि अगर आप किसी भी सरकारी क्षेत्र की नौकरी या फिर योजना में लाभ लेना चाहते तो सबसे पहले आपके कास्ट सर्टिफिकेट को मांगा जाता है यह बेहद जरूरी होता है।
इसीलिए सभी विवाहित महिलाओं का जाति प्रमाण पत्र जरूर बनवाने और ऑनलाइन आवेदन कैसे करना होगा यह विस्तार रूप से बताते हैं
सबसे पहले आपको सरकारी योजना के फायदे लेने से वंचित होने की संभावना रहते हैं तो ऐसी स्थिति में मैरिड या शादीशुदा महिला का जाति प्रमाण पत्र बनवाना अत्यावश्यक है ऐसी संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए जाति प्रमाण पत्र के लिए आप सबसे पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से दोनों से बनवा सकते हैं जैसे कि ऑनलाइन माध्यम से आपको किसी भी साइबर कैफे पर जाकर अपना प्रमाण पत्र बनवा लेना होगा।

School College Closed Holiday बच्चो के लिए बड़ी खुश खबरी स्कूल व् कॉलेज की हुई छुट्टिया चार्ट यहा देखे

अगर आप एक राज्य से दूसरे राज्य में पहुंच गए हैं या फिर मतलब शादी होकर कहीं दूसरे राज्य में शिफ्ट हो गए हैं तो आप वहां का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवा सकते हैं इसकी जानकारी भी आपको बता दें कि आपको जिस राज्य में रहना है उस राज्य के जन सेवा केंद्र पर जाना और वहां के तहसील से संपर्क करना कि हमारा जाति प्रमाण पत्र में क्या क्या दस्तावेज लगने वाले हैं और हमें क्या करना होगा।
शादीशुदा महिला का जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए जरूरी कागजात जैसे विवाहित महिला का आधार कार्ड विवाहित महिला का पासपोर्ट साइज फोटो विवाहित महिला का स्थाई पता मायके का पता और वर्तमान पत्र की जानकारी और महिला के मायके का राशन कार्ड की छाया प्रति स्वयं प्रमाणित घोषणा पत्र निवास प्रमाण पत्र महिला के माता-पिता का पुराना दस्तावेज वाला नाम और उसकी छाया

E shram Card bhartta 2023 इ-श्रम कार्ड भर्त्ता फॉर्म जारी जिनका पेमेंट नहीं मिला वो फॉर्म भरे ,मिल सकती है सारी क़िस्त

विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन हेतु आवेदन की प्रक्रिया जाने हिंदी में।

  • आवेदक को विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र फॉर्म को ऑनलाइन भरने के लिए सर्वप्रथम आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। उदाहरण के लिए यदि आप बिहार से ताल्लुक रखते हैं तो RTPS पोर्टल पर जाना होगा।
  • उसके बाद आवेदक का उस पोर्टल पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड का होना जरुरी है जिसे भरकर लॉग इन करना होगा।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करने के बाद आवेदक को जाति प्रमाण पत्र फॉर्म के विकल्प को चुनना होगा।
  • जाति प्रमाण पत्र को चुनने के बाद आवेदक को महिला या स्त्री का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद आवेदक को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरना होगा। जैसे कि विवाहित महिला का स्थायी पता (मायके का पता), वर्तमान पता, आधार कार्ड, पहचान पत्र, विवाहित महिला के मायके का पहचान पत्र (माता-पिता का), फोटो, सर्विस पहचान पत्र इत्यादि।
  • इसके बाद जरुरी दस्तावेज के स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा। जैसे कि महिला के मायके का राशन कार्ड का फॉर्म, मूल निवास प्रमाण पत्र, महिला के अन्य पहचान पत्र इत्यादि।
  • महिला ओबीसी जाति प्रमाण पत्र फॉर्म को भरने के बाद आवेदक को फॉर्म सबमिट कर देना होगा।

Sell Old Coin Note 20 रूपए के नोट पर लिखी यह नम्बर आपके पास है तो बने लखपति यह है जानिये

विवाहित महिलाओं के लिए जाति प्रमाण पत्र बनवाएं

 यदि जो भी आवेदक को ऑफलाइन माध्यम द्वारा विवाहित महिला का कास्ट सर्टिफिकेट फॉर्म हेतु आवेदन करने के लिए निम्नलिखित प्रक्रियावों का पालन करना होगा।

  • आवेदक को सबसे पहले ओबीसी, SC ST जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म को अपने तहसील से प्राप्त करना होगा। कुछ राज्यों के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • जाति प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना होगा। जैसे महिला का नाम, पति का नाम, वर्तमान पता, स्थायी पता, जाति, उपजाति, मोबाइल नंबर,स्व-प्रमाणित घोषणा पत्र इत्यादि।
  • सभी डिटेल को भरने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ जोड़ना होगा। ध्यान रहे जिन भी आवश्यक दस्तावेजों के फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ जोड़ना है वो साफ़ सुथरी हो।
  • इसके बाद आवेदन फॉर्म को आवेदक को अपने तहसील या सरकारी कार्यालय में ले जाकर जमा करना होगा।
  • जमा करने के बाद जाति प्रमाण पत्र की सूचना अपने मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

विवाहित महिला का जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाए इसकी प्रक्रिया को बताया गया है। साथ ही Vivahit Mahila ka jati praman patra फॉर्म के साथ किन आवश्यक दस्तावेजों को जोड़ना है इसकी भी पूरी लिस्ट दी हुई है

Caste Certificate | District Agra , Government Of Uttar Pradesh

E-District – Uttar Pradesh

Online application of Caste Certificate

Leave a Comment