हर राज्य में होगा किसानों का कर्ज माफ जल्दी करे आवेदन 15 सितंबर से आवेदन करे

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

Kcc loan maff yojna 2023

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में किसानो के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है. सरकार के द्वारा किसान ऋण माफी योजना (Kisan Karj Mafi Yojana In UP) की शुरुआत की थी. कई किसानो के कर्ज माफ़ किए भी गए. बताते चले की इस स्कीम को योगी आदित्यनाथ ने भी आगे बढ़ाया था.

UP Kisan Karj Mafi List 2023 PDF

मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही सीएम योगी जी ने सबसे पहले किसान ऋण मोचन की फाइल में हस्ताक्षर किये। इस योजना के जरिये किसानों का दो लाख तक का लोन सरकार द्वारा माफ कर दिया जायेगा। जिसके तहत तकरीबन 35 लाख किसानो का कर्ज़ माफ किया जायेगा। इस लेख में हम UP Kisan Karj Mafi List 2023 PDF (District-wise) से जुडी सभी जानकारी प्रदान कर रहे है। कृपया इसके लिए पूरा आर्टिकल अंत तक ध्यान से पढ़ें।

केवल इन किसानों का कर्जा होगा माफ

  1. इस ऋण माफी योजना के लिये समय सीमा भी निर्धारित की गई हैं। जिसके अनुसार वे लोन माफ किये जायेंगे जो जून 2009 से 31 मार्च 2018 तक लिये गए हैं। अर्थात इसके पहले एवं बाद में जिन भी किसानों ने लोन लिये हैं, उनके नाम कर्ज माफी लिस्ट में शामिल नहीं होंगे।
  2. इसके अलावा, करीबन 35 लाख किसानों का जून 2009 के बकायादार किसानो को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  3. इस योजना के अंतर्गत, सबसे अहम बात यह है की जो भी किसान नियमित रूप से लोन का भुगतान कर रहे है। उनको राज्य सरकार की तरफ से 25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
  4. उन सभी किसानो का कर्ज माफ नहीं किया जाएगा। जिन्होंने ट्रैक्टर , कुआँ आदि जैसे उपकरणों के लिए लोन लिया था।
  5. उत्तर प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के तहत जिस भी किसान ने अपनी खेती के लिए लोन लिए था। उन सभी का ऋण भी पूरी तरह से माफ कर दिया जाएगा।

कर्ज माफी के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • किसान का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट-साइज फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शपथ पत्र
  • बैंक लोन से सम्बंधित दस्तावेज
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • भूमि से संबंधित दस्तावेज
  • जैसे खसरा खतौनी

महत्वपूर्ण जानकारी

राज्यउत्तर प्रदेश
योजना किसान फसल ऋण माफी योजना
आर्टिकलउत्तर प्रदेश कर्ज माफी लिस्ट
साल2023
लाभ लेने वालेराज्य के किसान
विभागकिसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग

किसान कर्ज माफी योजना को शुरू करने का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य यह है कि राज्य के जितने भी किसान है उनकी आर्थिक मदद करना। यह तो आप जानते है किसानो को अपनी फसल हेतु कई बार लोन लेना पड़ता है। जिससे उनकी फसल और अधिक उपजाऊ बन सके परन्तु कई बार उनकी फसल सही से उपजाऊ नहीं होती या किसी कारण बर्बाद हो जाती है ऐसे में किसान बैंक द्वारा लिए गए ऋण को समय पर नहीं चुका पाते और उन्हें बहुत सी दिक्कतों व मुसीबतों का सामना करना पढ़ जाता है और कई बार किसान किसी कारण आत्महत्या तक कर लेते है इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने कर्ज माफ़ी योजना को शुरू किया ताकि किसानो को लोन चुकाने हेतु थोड़ी मदद मिल सके।

Kisan Karj Mafi List 2023-Overview

योजना का नाम Kisan Karj Mafi List 2023
योजना का प्रकार Sarkari Yojana
Detailed InformationPlease Read the Article Completely
Website Click Here