फ्री बोरिंग योजना 2023 सरकार का बड़ा फैसला किसानों के खेत में बोरिंग करेगी सरकार सभी किसान खुशी से उछले

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

फ्री बोरिंग योजना 2023

किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ी योजनाओं के साथ एक ऐसी योजना चलाई है जिसकी मदद से सभी किसान भाइयों के लिए बड़ी मदद होने जा रही है आपको बता दें कि इसके लिए सरकार किसानों को बंपर सब्सिडी दे रही है फ्री बोरिंग कराने के लिए आगामी चुनाव को देखते हुए सरकार किसानों के लिए लाभकारी योजनाओं की घोषणा कर रही है आपको बता दें कि आगामी चुनाव को देखते हुए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है कि इस कड़ी में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने किसानों की आय के बढ़ाने के उद्देश्य से इस वर्ष के लिए फ्री बोरिंग योजना का ऐलान किया है इस योजना के तहत किसानों को अपने खेत में वहीं करवाने के लिए बाहरी सब्सिडी दी जाएगी ताकि खरीफ सीजन में किसानों को फसलों की सिंचाई करने में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

निशुल्क बोरिंग योजना की अपडेट

Details of UP Nishulk Boring Yojana

योजना का नामयूपी निःशुल्क बोरिंग योजना
किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश सरकार
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के किसान
उद्देश्यनिशुल्क बोरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाना
आधिकारिक वेबसाइटminorirrigationup.gov.in
साल2023
राज्यउत्तर प्रदेश
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं हैं जिनमें से निशल्क बोरिंग योजना की अपडेट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा निशुल्क योजनाएं चलाई जा रही है जिसके माध्यम से आप सभी किसान भाइयों के खेतों में ट्यूबल लगेगी और पानी की बोरिंग होगा जिसे आप सभी की सिंचाई करने में सहायता मिलेगी यदि आप लोगों के खेतों की सिंचाई समय-समय पर होगी तो आपकी फैशन में भी जा पाओगे इसको लेकर योगी आदित्यनाथ जी की सरकार नहीं है बड़ा फैसला लिया है।

फ्री बोरिंग योजना में कितनी मिलेगी सब्सिडी

आप सभी की सूचना के अनुसार बता दें कि सामान्य श्रेणी के छोटे किसानो को खेत में बोरिंग करवाने के लिए ₹3000 की सब्सिडी दी जा सकती है इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा की गई है किसानों को ₹28 का अनुदान भी दिया जाएगा वहीं सामान्य श्रेणी के सीमांत किसानों को बोरिंग करवाने के लिए ₹4000 का अनुदान दिया जा सकता है और परसेंट की स्थापना के लिए ₹750 की सब्सिडी दी जाएगी।

फ्री बोरिंग योजना के लिए क्या क्या शर्ते

आपको बता दें कि फ्री बोरिंग योजना का लाभ लेने के लिए सभी किसानों को उत्तर प्रदेश का मूल निवासियों होना बेहद जरूरी है तभी आप लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा राज्य के लघु एवं सीमांत किसान इस योजना के पात्र होंगे इसके साथ ही फ्री बोरिंग योजना का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसान भी पात्रों क इसके साथ ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सामान्य वर्ग के किसान पास कम से कम 0.2 हेक्टेयर खेती योग्य भूमि होनी चाहिए।

UP Nishulk Boring Yojana के अंतर्गत अनुमन्य अनुदान

कृषक की श्रेणीअनुमन्य अनुदानअनुमन्य अनुदान
 बोरिंग निर्माण हेतुपंपसेट स्थापना हेतु
सामान्य श्रेणी के लघु कृषकअधिकतम ₹3000 प्रति बोरिंगयूनिट कास्ट ₹11300 का 25% अधिकतम ₹2800 प्रति पंप सेट
सामान्य श्रेणी के सीमांत कृषकअधिकतम ₹4000 प्रति बोरिंगयूनिट कास्ट ₹11300 का 33% अधिकतम ₹3750 प्रति पंप सेट
अनुसूचित जाति/जनजाति के लघु/सीमांत कृषकअधिकतम ₹6000 प्रति बोरिंगयूनिट कास्ट ₹11300 का 50% अधिकतम ₹5650 प्रति पंप सेट

आवश्यक दस्तावेज

  1. लाभार्थियों को Up Free Boring Yojana  2023 का आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी! इन दस्तावेजों के द्वारा ही आप फॉर्म भर सकते है। नलकूप योजना 2023 हेतु आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित है!
  2. आधार कार्ड
  3. फोटो
  4. बैंक पासबुक
  5. जाति प्रमाण पत्र
  6. आय प्रमाण पत्र
  7. मोबाइल नंबर
  8. भूमि संबंधित दस्तावेज ( खसरा एवं खतौनी)

उत्तर प्रदेश सरकार ने बनाई यह योजना

उत्तर प्रदेश सरकार (Government of Uttar Pradesh) द्वारा किसानों के हित में अनेक प्रकार की लाभकारी योजनाएं शुरू की गई है। सरकार चाहती है कि किसानों की आय दुगनी हो। तथा किसान आर्थिक वर्ग से मजबूत बने। इसी दिशा में सरकार अथक प्रयासरत है। हाल ही में सरकार द्वारा किसानों को फसल सिंचाई हेतु “नि:शुल्क बोरिंग योजना” (UP Free Boring/ Nalkunmp Yojana) की शुरुआत की गई है। योजना के अंतर्गत ऐसे किसान अपने खेतों में सिंचाई हेतु पानी की उचित व्यवस्था करने हेतु बोरिंग करवाना चाहते हैं। उन्हें सरकार द्वारा बोरिंग करवाने पर सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाएगी।

महत्वपूर्ण लिंक

  • अधिकारिक वेबसाइट- यहां क्लिक करें
  • शासनादेश- यहां क्लिक करें
  • आवेदन फॉर्म- यहां क्लिक करें

संपर्क विवरण

  • कार्यालय का पता- मुख्य अभियंता, लघु सिंचाई विभाग, तृतीय तल, उत्तर विंग, जवाहर भवन, लखनऊ 226001
  • फोन नं० : 2286627 / 2286601 / 2286670
  • फैक्स : 2286932
  • ईमेल : [email protected]

इन्हें भी देखे

Leave a Comment