Chat GPT एक प्रकार का चैट बोट है – UPSarkariResult.Com

Join WhatsApp Group Join Now
Join Daily Group Join Now

Chat GPT एक प्रकार का चैट बोट है – UPSarkariResult.Com Chat GPT के आने से इंसानी नौकरियां खत्म हो जायेंगीं तो कई सारे लोग मान रहे हैं कि यह कई सॉफ्टवेयर, गूगल जैसे सर्च इंजन को Replace कर देगा.

Chat GPT को OpenAI के द्वारा Develop किया गया है जो कि गूगल सर्च इंजन की तरह काम करता है. लेकिन इसका जवाब देने का तरीका गूगल से काफी अलग है. एक ओर गूगल जहाँ आपको किसी भी Query के जवाब में अनेक सारी वेबसाइटों के लिंक देता हैं, वहीँ दूसरी ओर Chat GPT आपके सवाल का सीधा जवाब देता है.

Chat GPT क्या है

 चैट जीपीटी लोगों के कामों को कितना आसान करने वाला है। साथ ही यह भी बात सामने आ रहा है की इंटरनेट से कमाई करने वाले लोगों के इनकम पर chat GPT का गहरा प्रभाव पड़ने वाला है

Chat GPT Kya hai in Hindi

चैट जीपीटी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बॉट है जिसका फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer) है। चैट जीपीटी पूर्णतः AI सिस्टम पर काम करता है। अर्थात आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों को यह तुरंत टाइप कर आपके सामने प्रस्तुत कर देगा।

Education NewsSarkari Naukri
Sarkari YojanaHindi Me
UpSarkariResult.Com Google Chat GDP Chat

Chat GPT की शुरुआत व इतिहास क्या है?

चैट जीपीडी जोकि AI प्रणाली पर काम करता है जिसकी शुरुआत 2015 की गई थी। Chat GPT को शुरू करने में Sam Altman और Elon Musk अहम भूमिका में थे। चूंकि Chat GPT के शुरुआत होने के बाद यह अपना प्रभाव पूर्ण काम न करने के वजह से यह प्रोजेक्ट लाभप्रद नहीं हुआ

इंटरनेट की दुनिया में पूछे जाने वाले सभी प्रश्नों के जवाब को बहुत सरलता से ढूंढा जा सकता है। चलिए जानते हैं कि चैट जीपीटी के आ जाने का मुख्य विशेषता क्या है एवं इससे होने वाले लाभ क्या है।

  • चैट जीपीटी (ChatGPT) एक सर्च इंजन की तरह काम करता है जोकि यूजर्स के द्वारा पूछे गए प्रश्नों को बहुत ही कम समय में जनरेट कर प्रस्तुत करता है।
  • चैट जीपीटी के आ जाने से यूजर्स को अलग-अलग वेबसाइट या ब्लॉग में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
  • चैट जीपीटी एक ऐसे AI सिस्टम पर काम करता है जो कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर को ऑटो रीजेनरेट कर काफी कम समय में प्रस्तुत कर देता है।
  • इस Chat GPT के माध्यम से किसी भी तरीके के प्रश्नों जैसे कि चैट मैथ्स, निबंध, रिज्यूम, यूट्यूब वीडियो स्क्रिप्ट, कवर लेटर, बायोग्राफी, छुट्टी के एप्लीकेशन को ऑटो जेनरेट कर क्षणिक समय में उपलब्ध कर देगा।
  • Chat GPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को open AI द्वारा तैयार किया गया है।
  • चैट जीपीटी पर रजिस्ट्रेशन निशुल्क है अर्थात आप अपने जीमेल आईडी की सहायता से साइन अप करके इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Kisan Karj Mafi New List 2023 || किसान कर्ज माफ़ी नई लिस्ट , यहा से देखे

PNB Personal Loan Online ,पर्सनल लोन केसे ले फुल जानकारी यहाँ देखे

UP Board Admit Card || यूपी बोर्ड एडमिट कार्ड डाउनलोड करे

Chat GPT से होने वाले नुकसान

इंटरनेट की दुनिया से अपना घर गृहस्ती चलाने वाले यूजर्स के अनुसार चैट जीपीटी के आ जाने से उन पर काफी प्रभाव पड़ने वाला है जो कि नीचे बताया गया है।

  • Chat GPT एआई के आ जाने से लोग अब वेबसाइट या ब्लॉग का सहारा नहीं लेंगे जिससे कि वेबसाइट या ब्लॉक से होने वाले इनकम पर काफी प्रभाव पड़ेगा।
  • चैट जीपीटी को फिलहाल अंग्रेजी भाषा में ही उपलब्ध कराया गया है। आने वाले समय में हो सकता है कि यह दुनिया के प्रयोग होने वाले सभी भाषाओं में उपलब्ध कराया जाए।
  • चूंकि यह auto-generated आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काम करता है तो ऐसी बहुत सारी संभावनाएं हैं कि यह यूजर्स के द्वारा पूछे गए प्रश्नों को सही तरीके से जवाब देने में असक्षम साबित हो।
  • अभी के लिए चैट जीपीटी सिस्टम पर कुछ सीमित प्रश्नों को ही पूछ सकते हैं। ऐसा हो सकता है कि आने वाले समय में इसको प्रयोग करने के लिए आपको कुछ निर्धारित शुल्क को भी अदा करना पड़े।
  • सोर्सेस लिमिटेड होने के वजह से हुआ ऐसा हो सकता है कि यह आपके द्वारा पूछे गए सभी प्रश्नों के जवाब ना दे सके।

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करें

How to use Chat GPT, Login, Sing Up Process:- Chat GPT का इस्तेमाल कोई भी नागरिक बहुत ही आसानी से कर सकता है। चैट जीपीटी पर अपना आईडी जीमेल आईडी या माइक्रोसॉफ्ट आईडी के द्वारा साइनअप किया जा सकता है। साइन अप करने के बाद कुछ आसान प्रक्रियाओं को सेलेक्ट कर आप इसको शुरू कर सकते हैं।

Kisan Karj Mafi 2023 : किसान कर्ज को लेकर अभी आई बड़ी अपडेट जानिये

Yoga Teacher Bharti | योगा टीचर 63 पद भर्ती 2023

चैट जीपीटी का इस्तेमाल कैसे करना है और अपने प्रश्नों को किस तरीके से टाइप कर उनका जवाब ढूंढ सकते हैं यह सब जानने के लिए आप इस दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक कर कर भी सभी डिटेल देख सकते हैं।

Chat GPT से गूगल को कितना प्रभाव पड़ेगा?

चैट जीपीटी गूगल के तरह ही एक इनफॉरमेशन हब बनने वाला है अतः इस बात में बिल्कुल शक नहीं है कि यह गूगल को प्रभावित नहीं करेगा। यदि यूजर्स के नजरिए से इसका इंटरफेस और कार्यशैली काफी आसान होता है तो निश्चित तौर पर या गूगल को काफी प्रभावित करने वाला है।

चूंकि गूगल प्रत्येक हफ्ते या प्रत्येक माह में अपना अपडेट लाता रहता है अतः यह संभव है की गूगल चैट जीपीटी को टक्कर देने के लिए वह अपना एआई सिस्टम और भी मजबूत करेगा।

FAQ- What is Chat GPT in hindi, Full Form

1. Chat GPT का फुल फॉर्म क्या है?

फुल फॉर्म चैट जेनरेटिव प्रिंटेड ट्रांसफार्मर (Chat Generative Pre-Trained Transformer)

2. Chat GPT क्या है?

यह एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस Bot है जो कि सर्च इंजन की तरह काम करता है। यह users के द्वारा पूछे गए प्रश्नों को के उत्तर को Auto generate कर क्षणिक समय में उपलब्ध कराएगा।

3. क्या चैट जीपीटी से जॉब में कमी आएगी?

चूँकि अभी इसका प्रोटोटाइप ही लांच किया गया है जिसपर भी Users की संख्या भारी मात्र में बढ़ रही है। अतः अभी कहा नहीं जा सकता है कि यह जॉब्स को कैसे प्रभावित करेगा।

4. चैट जीपीटी कब लॉन्च हुआ?

30 नवम्बर 2022 को

Leave a Comment